साँचा:खराब अनुवाद साँचा:Prettyurl साँचा:Infobox Indian Jurisdictionभारत के सबस॑ दक्षिण म॑ स्थित राज्य केरल केरऽ एर्नाकुलम जिला म॑ स्थित एगो नगरपालिका छेकै। इ कोच्चि केरऽ उपनगर छेकै। उत्तरी प्रवेश द्वार वाणिज्यिक केरल की राजधानी है। शहर में निहित है मेन के चौराहे केन्द्रीय सड़क (एम. सी रोड) और राष्ट्रीय राजमार्ग 47. एम सी रोड, जो से शुरू तिरुअनंतपुरम अंगमाली पर के साथ समाप्त होता है राष्ट्रीय राजमार्ग 47 एक के रूप में शुरू मई 1952 में पंचायत अंगमाली उठाया गया। अप्रैल में एक नगर पालिका 1978 और भी है विधान सभा में निर्वाचन क्षेत्र एर्नाकुलम जिले. यह एक सबसे तेजी से है बढ़ रही शहरों में केरल, के लिए धन्यवाद की निकटता अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन और दो प्रमुख गुजर सड़कें के माध्यम से। अंगमाली एक प्रविष्टि के रूप में कार्य करता है विभिन्न स्थानों के लिए बिंदु मध्य में ब्याज की केरल, जिसमें शामिल कालटि, मलयाट्टूर, मञप्रा, कोतमंगलम, मूवाट्टुपुषा, मुन्नार और उत्तर परवूर, मुन्नार, इडुक्की आदि के साथ कई गांवों घिरा हुआ है, यह है एक प्रमुख हो व्यावसायिक केंद्र.

सेंट जॉर्ज बेसिलिका चर्च अंगमाली

महत्त्व संपादन

अंगमाली अच्छी तरह से है हर तरह से जुड़ा परिवहन के. कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है के आसपास के क्षेत्र में अंगमाली. वास्तव में, के कुछ अंश अंगमाली नगर निगम क्षेत्र के लिए लिया गया है के विकास हवाई अड्डॉ॰ अंगमाली एक है रेलवे स्टेशन जहां सभी प्रमुख ट्रेनों बंद करो. वहाँ एक प्रस्तावित है रेलवे लाइन से अंगमाली सबरीमला जो कनेक्ट करेगा उच्च श्रेणियों के साथ कम भूमि, जो बारी में की अर्थव्यवस्था में सुधार संपूर्ण क्षेत्र. व्यवहार्यता अध्ययन खत्म हो गया है और रेल है के लिए आवंटित बजट भूमि का अधिग्रहण. प्रमुख अंतर्देशीय परिवहन मार्ग, 47 राष्ट्रीय राजमार्ग जो जोड़ता है सलेम को कन्याकुमारी के माध्यम से गुजरता अंगमाली. 17 राष्ट्रीय राजमार्ग जो कोचीन जोड़ता और मुंबई 20 है किलोमीटर दूर से अंगमाली. वन ऑफ प्रमुख जोड़ने वाली सड़क केरल, M.C. की राजधानी रोड से शुरू होता है

इतिहास संपादन

अंगमाली. माञाली नदी 'जो बहती के माध्यम से अंगमाली था एक प्रमुख जलमार्ग और निकट अन्गाटिक्कटव् पुराने चर्च एक था महत्त्वपूर्ण व्यापार केन्द्र पुराने दिनों में जहां मसाले, चावल, बांस और अन्य कृषि और पहाड़ी उत्पादों के लिए भेजा गया था मुस्सिरीस के पुराने बंदरगाह (कोटुंगल्लूर). माञाली नदी का हिस्सा है नई राष्ट्रीय जलमार्ग कार्यक्रम और हो रही है विकसित की है। अंगमालि समृद्ध है सांस्कृतिक और के साथ भक्ति केन्द्रों. वहाँ रहे हैं कई पुराने चर्चों जो कर रहे हैं अच्छी तरह के साथ पुरानी शताब्दियों परिभाषित frescoes और अन्य भित्ति चित्र है जो कर रहे हैं भी कुछ के लिए प्रसिद्ध ऐतिहासिक बैठकों और निर्णय है कि आकार आधुनिक ईसाइयत पूरे भारत में. नए कैथोलिक चर्च के दिल में बनाया शहर के रूप में माना जाता है में अपनी तरह का सबसे बड़ा भारत. तिरुनायतोट मंदिर, कृष्णास्वामी मंदिर, वेन्ङूर मंदिर, किटन्ङूर मंदिर, कोतकुलन्ङरा मंदिर, जैन मंदिर, एलवूर मंदिर, मूषिक्कुलम मंदिर सभी प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ केंद्र के पास अंगमाली. वहाँ रहे हैं प्रसिद्ध अस्पतालों और शैक्षिक संस्थानों जो करने के लिए गर्व कर रहे हैं स्थानीय आबादी. अंगमाली एक राज्य है स्वामित्व वाली औद्योगिक संपत्ति इसके दक्षिणी अंत में जो कई गया है प्रसिद्ध कारखानों.

अंगमाली मँ पुलिस फायरिंग संपादन

केरल राज्य बांस निगम लिमिटेड है पर मुख्यालय अंगमाली. वहाँ रहे हैं कई छोटे पैमाने पर पटाखा निर्माण आसपास में इकाइयों क्षेत्रों. कोटनाट, प्रसिद्ध के लिए अपनी हाथी प्रशिक्षण केंद्र 25 किलोमीटर है अंगमाली से. हाथी के रूप में अच्छी तरह से सवारी एक मिनी चिड़ियाघर उपलब्ध है यहाँ. मलयाट्टूर, महागोणि एषाट्टुमुखम, कालटी आदि शंकर स्तंभम,मंदिर और मगरमच्छ घाट के सभी स्थानों रहे हैं अंगमाली के पास ब्याज।

एकरो देखौ संपादन

संदर्भ संपादन

बाहरी कड़ी संपादन