इलियाड, होमर लेली जिम्मेदार दू प्रमुख प्राचीन यूनानी महाकाव्य कविता मँ सँ एक छै। ई साहित्य के सबसँ पुरानौ मौजूदा कार्यों मँ स एक छै जे अभी भी आधुनिक दर्शको द्वारा व्यापक रूप सँ पढ़लो जाय छै । ओडिसी की तरह, कविता को 24 पुस्तकों में विभाजित किया गया है और इसके सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत संस्करण में 15,693 पंक्तियाँ हैं, और इसे डैक्टिलिक हेक्सामीटर में लिखा गया था। ट्रोजन युद्ध के अंत की ओर सेट करें, माइसीनियन ग्रीक राज्यों के गठबंधन द्वारा ट्रॉय शहर की दस साल की घेराबंदी, कविता घेराबंदी के अंतिम हफ्तों में महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाती है। विशेष रूप से, यह राजा अगामेमोन और एक प्रसिद्ध योद्धा, अकिलीज़ के बीच एक भयंकर झगड़े को दर्शाता है। यह महाकाव्य चक्र का एक मध्य भाग है। इलियड को अक्सर यूरोपीय साहित्य का पहला महत्वपूर्ण टुकड़ा माना जाता है।

इलियड, और ओडिसी, संभवतः होमेरिक ग्रीक में लिखे गए थे, जो आयनिक ग्रीक और अन्य बोलियों का एक साहित्यिक मिश्रण है, शायद 8 वीं शताब्दी के अंत या 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास। प्राचीन काल में होमर के लेखकत्व पर शायद ही कभी सवाल उठाया गया था, लेकिन समकालीन छात्रवृत्ति मुख्य रूप से यह मानती है कि इलियड और ओडिसी स्वतंत्र रूप से रचे गए थे और यह कि कहानियां एक लंबी मौखिक परंपरा के हिस्से के रूप में बनाई गई थीं। व्यापक निरक्षरता को देखते हुए, दर्शकों ने कविता को पढ़ने की तुलना में इसे सुनने की अधिक संभावना थी; यह होमर के पेशेवर पाठकों द्वारा किया गया था जिन्हें रैप्सोड्स के नाम से जाना जाता है।

कविता में महत्वपूर्ण विषयों में क्लेओस (महिमा), गर्व, भाग्य और क्रोध शामिल हैं। कविता को अक्सर एक मर्दाना या वीर महाकाव्य के रूप में वर्णित किया जाता है, विशेष रूप से ओडिसी की तुलना में। इसमें प्राचीन युद्ध उपकरणों और युद्ध की रणनीति, और कम महिला पात्रों का विस्तृत विवरण है। ओलंपियन देवता भी कविता में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं, युद्ध के मैदान में अपने पसंदीदा योद्धाओं की सहायता करते हैं और व्यक्तिगत विवादों में हस्तक्षेप करते हैं। कविता में उनके चरित्र चित्रण ने उन्हें प्राचीन यूनानी दर्शकों के लिए मानवीय बना दिया, जिससे उनकी सांस्कृतिक और धार्मिक परंपरा का एक ठोस बोध हुआ। औपचारिक शैली के संदर्भ में, कविता की पुनरावृत्ति, उपमाओं और उपमाओं का प्रयोग, अक्सर विद्वानों द्वारा खोजा जाता है।