ज़ेमि

एगो जापानी सौंदर्यशास्त्री, अभिनेता आरू नाटककार

ज़ेमी मोटोकियो (世阿弥 ) (सी। 1363 - सी। 1443), जिनका कांज़े मोटोकियो (観世 ) भी कहलो जाय छै, एगो जापानी सौंदर्यशास्त्री, अभिनेता आरू नाटककार छेलै।

उनके पिता, कानामी कियोत्सुगु ने उन्हें कम उम्र में नोह थिएटर के प्रदर्शन से परिचित कराया, और पाया कि वह एक कुशल अभिनेता थे। कनामी अभिनय में भी कुशल थे और उन्होंने एक पारिवारिक थिएटर पहनावा बनाया। जैसे-जैसे यह लोकप्रियता में बढ़ता गया, ज़ीमी को शोगुन, आशिकागा योशिमित्सु के सामने प्रदर्शन करने का अवसर मिला। शोगुन युवा अभिनेता से प्रभावित हुए और उनके साथ प्रेम संबंध बनाने लगे।[1] ज़ीमी को योशिमित्सु के दरबार में पेश किया गया था और अभिनय जारी रखते हुए शास्त्रीय साहित्य और दर्शन में शिक्षा प्रदान की गई थी। 1374 में, ज़मी को संरक्षण मिला और अभिनय को अपना करियर बनाया। 1385 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, उन्होंने पारिवारिक मंडली का नेतृत्व किया, एक ऐसी भूमिका जिसमें उन्हें अधिक सफलता मिली।

ज़ीमी ने अपने लेखन में कई तरह के शास्त्रीय और आधुनिक विषयों को मिलाया और जापानी और चीनी परंपराओं का इस्तेमाल किया। उन्होंने अपने कार्यों में ज़ेन बौद्ध धर्म के कई विषयों को शामिल किया और बाद में टिप्पणीकारों ने ज़ेन में उनकी व्यक्तिगत रुचि की सीमा पर बहस की। उनके द्वारा लिखे गए नाटकों की सही संख्या अज्ञात है, लेकिन 30 और 50 के बीच होने की संभावना है। उन्होंने प्रदर्शन के दर्शन पर चर्चा करते हुए नोह के बारे में कई ग्रंथ लिखे। ये ग्रंथ जापानी साहित्य में नाटक के दर्शन पर सबसे पुराने ज्ञात कार्य हैं, लेकिन 20 वीं शताब्दी तक लोकप्रिय प्रचलन नहीं देखा।

योशिमित्सु की मृत्यु के बाद, उनके उत्तराधिकारी अशिकागा योशिमोची ज़मी के नाटक के लिए कम अनुकूल थे। ज़ीमी ने सफलतापूर्वक धनी व्यापारियों से संरक्षण मांगा और उनके समर्थन में अपना करियर जारी रखा। वह जापानी समाज में प्रसिद्ध और सम्मानित हो गया। 1429 में शोगुन बनने के बाद अशिकागा योशिनोरी ज़ीमी के प्रति शत्रुतापूर्ण हो गए। योशिनोरी ने ज़ीमी के भतीजे ओनामी को बहुत सम्मान दिया, और ज़ेमी के ओनामी को अपने उत्तराधिकारी को अपनी मंडली के नेता के रूप में घोषित करने से इनकार कर दिया। संभवतः इस असहमति के कारण, हालांकि विभिन्न प्रतिस्पर्धी सिद्धांतों को उन्नत किया गया है, योशिनोरी ने ज़ीमी को साडो द्वीप में निर्वासन में भेज दिया। 1441 में योशिनोरी की मृत्यु के बाद, ज़ेमी मुख्य भूमि जापान लौट आया, जहाँ 1443 में उसकी मृत्यु हो गई।