जॉन रोनाल्ड रूएल टॉल्किन CBE FRSL (/ ruːl ˈtɒlkiːn/, ROOL TOL-keen;[a] 3 जनवरी 1892 - 2 सितंबर 1973) एगो अंग्रेजी लेखक, कवि, भाषाशास्त्री आरू अकादमिक छेलै । हिनका उच्च फंतासी रचना, हॉबिट आरू द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स, के लेखक के रूप मँ जानलो जाय छै ।

1925 से 1945 तक, टॉल्किन ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में एंग्लो-सैक्सन के रॉलिन्सन और बोसवर्थ प्रोफेसर और पेम्ब्रोक कॉलेज के फेलो थे। फिर वे उसी विश्वविद्यालय में अंग्रेजी भाषा और साहित्य के मेर्टन प्रोफेसर और मेर्टन कॉलेज के फेलो बनने के लिए चले गए, वे 1945 से 1959 में अपनी सेवानिवृत्ति तक पदों पर रहे। टॉल्किन अनौपचारिक के सह-सदस्य सी.एस. लुईस के करीबी दोस्त थे। साहित्यिक चर्चा समूह द इंकलिंग्स। उन्हें 28 मार्च 1972 को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर नियुक्त किया गया था।

टॉल्किन की मृत्यु के बाद, उनके बेटे क्रिस्टोफर ने अपने पिता के व्यापक नोट्स और अप्रकाशित पांडुलिपियों के आधार पर काम की एक श्रृंखला प्रकाशित की, जिसमें द सिल्मारिलियन भी शामिल है। ये, द हॉबिट और द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स के साथ, कहानियों, कविताओं, काल्पनिक इतिहास, आविष्कृत भाषाओं, और साहित्यिक निबंधों के एक जुड़े हुए शरीर का निर्माण करते हैं, जो अरदा नामक एक काल्पनिक दुनिया और इसके भीतर, मध्य-पृथ्वी के बारे में है। 1951 और 1955 के बीच, टॉल्किन ने इन लेखों के बड़े हिस्से में लेजेंडेरियम शब्द का इस्तेमाल किया।

जबकि कई अन्य लेखकों ने टॉल्किन से पहले फंतासी के काम प्रकाशित किए थे, द हॉबिट और द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स की महान सफलता ने सीधे शैली के एक लोकप्रिय पुनरुत्थान का नेतृत्व किया। इसने टॉल्किन को आधुनिक फंतासी साहित्य के "पिता" के रूप में लोकप्रिय रूप से पहचाना है - या, अधिक सटीक रूप से, उच्च कल्पना का।