लेव त्रोत्सकी (रूसी:: Лев Дави́дович Тро́цкий; उच्चारण: [ˈlʲef ˈtrot͡skʲɪj] ; Leon Trotsky ; 7 नवम्बर [O.S. 26 October] 1879 – 21 अगस्त 1940) रूस केरऽ मार्क्सवादी क्रांतिकारी तथा सिद्धान्तकार, सोवियत राजनेता तथा लाल सेना केरऽ संस्थापक व प्रथम नेता रहै।

लेव त्रोत्स्की (१९२९ में)

लेव डेविडोविच ब्रोंस्टीन [बी] (7 नवंबर [ओएस 26 अक्टूबर] 1879 - 21 अगस्त 1940), जिसे लियोन ट्रॉट्स्की के नाम से जाना जाता है [c] (/ trɒtski/), [2] एक रूसी-यूक्रेनी मार्क्सवादी क्रांतिकारी, राजनीतिक सिद्धांतकार और राजनीतिज्ञ थे। . वैचारिक रूप से एक मार्क्सवादी, विचारधारा के लिए उनके विकास को ट्रॉट्स्कीवाद कहा जाता है।

यानोव्का [3] (अब बेरेस्लावका) में एक धनी यूक्रेनी-यहूदी परिवार में जन्मे, ट्रॉट्स्की ने 1896 में मायकोलाइव जाने के बाद मार्क्सवाद को अपनाया। 1898 में, उन्हें क्रांतिकारी गतिविधियों के लिए गिरफ्तार किया गया और बाद में साइबेरिया में निर्वासित कर दिया गया। वह 1902 में साइबेरिया से भाग गए और लंदन चले गए, जहाँ उन्होंने व्लादिमीर लेनिन से मित्रता की। 1903 में, उन्होंने रूसी सोशल डेमोक्रेटिक लेबर पार्टी के प्रारंभिक संगठनात्मक विभाजन के दौरान लेनिन के बोल्शेविकों के खिलाफ जूलियस मार्टोव के मेंशेविकों का पक्ष लिया। ट्रॉट्स्की ने 1905 की असफल रूसी क्रांति को संगठित करने में मदद की, जिसके बाद उन्हें फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और साइबेरिया में निर्वासित कर दिया गया। वह एक बार फिर भाग गया, और ब्रिटेन, ऑस्ट्रिया, स्विटजरलैंड, फ्रांस, स्पेन और संयुक्त राज्य अमेरिका में काम करते हुए अगले 10 साल बिताए। 1917 की फरवरी क्रांति के बाद ज़ारिस्ट राजशाही का अंत हो गया, ट्रॉट्स्की न्यूयॉर्क से कनाडा के रास्ते रूस लौट आया और बोल्शेविक गुट में एक नेता बन गया। पेत्रोग्राद सोवियत के अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने नवंबर 1917 की अक्टूबर क्रांति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसने नई अनंतिम सरकार को उखाड़ फेंका।

एक बार सरकार में आने के बाद, ट्रॉट्स्की ने शुरू में विदेश मामलों के लिए कमिसार का पद संभाला और 1917-1918 में जर्मनी के साथ ब्रेस्ट-लिटोव्स्क वार्ता में सीधे शामिल हो गए क्योंकि रूस प्रथम विश्व युद्ध से बाहर हो गया था। मार्च 1918 से जनवरी 1925 तक, ट्रॉट्स्की ने सैन्य और नौसेना मामलों के लिए पीपुल्स कमिसर के रूप में लाल सेना का नेतृत्व किया और 1917-1922 के रूसी गृहयुद्ध में बोल्शेविक की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। [4] 1919 में वे पहले बोल्शेविक पोलित ब्यूरो[5] के सात सदस्यों में से एक बने

बाहरी कड़ी संपादन