फ़र्दिनान्द मैगलन (Ferdinand Magellan ; 1480 – 27 अप्रैल 1521) पुर्तगाल केरऽ प्रसिद्ध अन्वेषक रहै। हुनी 'मसाला द्वीप' (मलेशिया का मलुकु द्वीप) लेली पश्चिम सँ होय क मार्ग खोजै मँ स्पेन के राजा चार्ल्स प्रथम के सहायता करलकै।

फर्डिनेंड मैगलन (/məˈɡɛlən/[3] या /məˈdʒɛlən/;[4] पुर्तगाली: Fernão de Magalhães, IPA: [fɨɾˈnɐ̃w dɨ mɐɣɐˈʎɐ̃jʃ]; स्पेनिश: फर्नांडो डी मैगलन, आईपीए: [फीनांडो e maɣaˈʎanes]; 4 फरवरी 1480 अप्रैल 1521) एक पुर्तगाली खोजकर्ता और 1518 से हिस्पैनिक राजशाही का विषय था। वह एक समुद्री व्यापार मार्ग खोलने के लिए प्रशांत महासागर के पार ईस्ट इंडीज में 1519 स्पेनिश अभियान की योजना बनाने और नेतृत्व करने के लिए जाने जाते हैं, जिसके दौरान उन्होंने खोज की उसके बाद उनके नाम का अंतरमहाद्वीपीय मार्ग और अटलांटिक से एशिया तक पहला यूरोपीय नेविगेशन हासिल किया।

इस यात्रा के दौरान, मैगेलन को 1521 में मैक्टन की लड़ाई में वर्तमान फिलीपींस में मार दिया गया था, लापुलापु के नेतृत्व में स्वदेशी आबादी द्वारा प्रतिरोध में चलने के बाद, जो परिणामस्वरूप उपनिवेशवाद के प्रतिरोध का फिलीपींस का राष्ट्रीय प्रतीक बन गया। मैगेलन की मृत्यु के बाद, जुआन सेबेस्टियन एल्कानो ने अभियान का नेतृत्व किया, और इसके कुछ अन्य जीवित सदस्यों के साथ, दो शेष जहाजों में से एक में, पृथ्वी की पहली परिक्रमा पूरी की जब वे 1522 में स्पेन लौटे। [5] [6] ]

4 फरवरी 1480 को मामूली पुर्तगाली कुलीन परिवार में जन्मे, मैगलन एशिया में पुर्तगाली क्राउन की सेवा में एक कुशल नाविक और नौसेना अधिकारी बन गए। पुर्तगाल के राजा मैनुअल प्रथम ने अमेरिकी महाद्वीप के चारों ओर पश्चिम की ओर नौकायन करके मालुकु द्वीप समूह ("स्पाइस आइलैंड्स") तक पहुंचने की मैगलन की योजना का समर्थन करने से इनकार कर दिया। कुछ आपराधिक अपराधों का सामना करते हुए, मैगलन ने पुर्तगाल छोड़ दिया और स्पेन के राजा चार्ल्स प्रथम को उसी अभियान का प्रस्ताव दिया, जिन्होंने इसे स्वीकार कर लिया। नतीजतन, पुर्तगाल में कई लोग उसे देशद्रोही मानते थे और वह कभी नहीं लौटा।[7][8] सेविले में, उन्होंने शादी की, दो बच्चों को जन्म दिया और अभियान का आयोजन किया। हिस्पैनिक राजशाही के प्रति उनकी निष्ठा के लिए, 1518 में, मैगेलन को स्पेनिश बेड़े का एडमिरल नियुक्त किया गया और अभियान की कमान दी गई - मोलुक्का के पांच-जहाज आर्मडा। उन्हें कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ सैंटियागो भी बनाया गया था, जो स्पेनिश साम्राज्य के सर्वोच्च सैन्य रैंकों में से एक था।