विक्टोरिया (अलेक्जेंड्रिना विक्टोरिया; 24 मई 1819 - 22 जनवरी 1901) 20 जून 1837 सँ 1901 मँ अपनी मृत्यु तलक यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन आरू आयरलैंड केरो रानी छेली। हुनको 63 साल आरू सात महीना केरो शासन कोय भी पिछला ब्रिटिश केरो तुलना मँ लंबा छेलै। सम्राट और विक्टोरियन युग के रूप में जाना जाता है। यह यूनाइटेड किंगडम के भीतर औद्योगिक, राजनीतिक, वैज्ञानिक और सैन्य परिवर्तन की अवधि थी, और ब्रिटिश साम्राज्य के एक महान विस्तार द्वारा चिह्नित किया गया था। 1876 ​​​​में, ब्रिटिश संसद ने उन्हें भारत की महारानी का अतिरिक्त खिताब देने के लिए मतदान किया।

विक्टोरिया प्रिंस एडवर्ड, ड्यूक ऑफ केंट और स्ट्रैथर्न (किंग जॉर्ज III के चौथे बेटे) और सैक्स-कोबर्ग-साल्फेल्ड की राजकुमारी विक्टोरिया की बेटी थीं। 1820 में अपने पिता और दादा की मृत्यु के बाद, उनकी मां और उनके नियंत्रक, जॉन कॉनरॉय ने उनकी करीबी देखरेख में पालन-पोषण किया। उसके पिता के तीन बड़े भाइयों की मृत्यु वैध मुद्दे के बिना जीवित रहने के बाद 18 वर्ष की आयु में उसे सिंहासन विरासत में मिला। विक्टोरिया, एक संवैधानिक सम्राट, ने निजी तौर पर सरकारी नीति और मंत्रिस्तरीय नियुक्तियों को प्रभावित करने का प्रयास किया; सार्वजनिक रूप से, वह एक राष्ट्रीय प्रतीक बन गईं, जिन्हें व्यक्तिगत नैतिकता के सख्त मानकों के साथ पहचाना गया।

विक्टोरिया ने 1840 में सैक्स-कोबर्ग और गोथा के अपने पहले चचेरे भाई प्रिंस अल्बर्ट से शादी की। उनके बच्चों ने पूरे महाद्वीप में शाही और कुलीन परिवारों में शादी की, विक्टोरिया को "यूरोप की दादी" का नाम दिया और यूरोपीय राजघराने में हीमोफिलिया फैलाया। 1861 में अल्बर्ट की मृत्यु के बाद, विक्टोरिया गहरे शोक में डूब गई और सार्वजनिक उपस्थिति से परहेज किया। उसके एकांत के परिणामस्वरूप, ब्रिटिश गणतंत्रवाद ने अस्थायी रूप से ताकत हासिल की, लेकिन उसके शासनकाल के उत्तरार्ध में, उसकी लोकप्रियता वापस आ गई। उनकी स्वर्ण और हीरक जयंती सार्वजनिक उत्सव का समय था। विक्टोरिया का 1901 में आइल ऑफ वाइट पर ओसबोर्न हाउस में 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। हनोवर हाउस के अंतिम ब्रिटिश सम्राट, उनके बेटे एडवर्ड सप्तम ने हाउस ऑफ सक्से-कोबर्ग और गोथा को उत्तराधिकारी बनाया।