हरा रंग वू छेकै जे प्रकाश केरौ प्रत्यक्ष वर्णक्रम के 520-570 nm के तरंगदैर्घ्य द्वारा देखैलो जाय छै ।

दृश्य स्पेक्ट्रम प सियान आरू पीला रंग के बीच केरो रंग हरा होय छै। घटाव रंग प्रणालियो मँ, पेंटिंग आरू रंग मुद्रण मँ उपयोग करलो जाय वाला ई रंग, पीला आरू सियान के संयोजन सँ बनैलो जाय छै । आरजीबी रंग मॉडल में, टेलीविजन और कंप्यूटर स्क्रीन पर उपयोग किया जाता है, यह लाल और नीले रंग के साथ-साथ योगात्मक प्राथमिक रंगों में से एक है, जो अन्य सभी रंगों को बनाने के लिए विभिन्न संयोजनों में मिश्रित होते हैं। प्रकृति में हरे रंग में अब तक का सबसे बड़ा योगदानकर्ता क्लोरोफिल है, वह रसायन जिसके द्वारा पौधे प्रकाश संश्लेषण करते हैं और सूर्य के प्रकाश को रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। कई जीवों ने खुद को छलावरण के रूप में हरे रंग में ले कर अपने हरे वातावरण के लिए अनुकूलित किया है। कई खनिजों में एक हरा रंग होता है, जिसमें पन्ना भी शामिल है, जो क्रोमियम सामग्री के कारण हरे रंग का होता है।

उत्तर-शास्त्रीय और प्रारंभिक आधुनिक यूरोप के दौरान, हरा रंग आमतौर पर धन, व्यापारियों, बैंकरों और सज्जनों से जुड़ा होता था, जबकि लाल कुलीन वर्ग के लिए आरक्षित था। इस कारण से, लियोनार्डो दा विंची द्वारा मोना लिसा की पोशाक और ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में बेंच हरे हैं जबकि हाउस ऑफ लॉर्ड्स में लाल हैं। आयरलैंड और गेलिक संस्कृति के रंग के रूप में इसकी एक लंबी ऐतिहासिक परंपरा भी है। यह इस्लाम का ऐतिहासिक रंग है, जो स्वर्ग की हरी-भरी वनस्पति का प्रतिनिधित्व करता है। यह मुहम्मद के बैनर का रंग था, और लगभग सभी इस्लामी देशों के झंडों में पाया जाता है।[2]

अमेरिकी, यूरोपीय और इस्लामी देशों में किए गए सर्वेक्षणों में, हरा रंग सबसे अधिक प्रकृति, जीवन, स्वास्थ्य, युवा, वसंत, आशा और ईर्ष्या से जुड़ा होता है।[3] यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका में, हरे रंग को कभी-कभी विषाक्तता और खराब स्वास्थ्य से भी जोड़ा जाता है, [4] लेकिन चीन और अधिकांश एशिया में, प्रजनन क्षमता और खुशी के प्रतीक के रूप में, इसके संबंध बहुत सकारात्मक हैं। [3] प्रकृति से जुड़े होने के कारण यह पर्यावरण आंदोलन का रंग है। पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक न्याय की वकालत करने वाले राजनीतिक समूह खुद को हरित आंदोलन के हिस्से के रूप में वर्णित करते हैं, कुछ खुद को ग्रीन पार्टियों का नाम देते हैं। इसने विज्ञापन में इसी तरह के अभियान चलाए हैं, क्योंकि कंपनियों ने हरे, या पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद बेचे हैं। हरा भी सुरक्षा और अनुमति का पारंपरिक रंग है; एक हरी बत्ती का मतलब है आगे बढ़ो, एक ग्रीन कार्ड संयुक्त राज्य में स्थायी निवास की अनुमति देता है।