हिमप्रपात हिमधाव या फेरू हिमस्खलन एगो पहाड़ी या पहाड़ ढलान के नीचे बर्फ केरो तीव्र प्रवाह छेकै।[1]

हिमस्खलन विभिन्न वजह सँ अनायास ही हुअय सकै छै, जेना कि भयंकर वर्षा, या स्नोपैक के कमजोर पड़ी जाना, या बाहरी साधनो जेना कि मनुष्यो, जानवरो आरू भूकंपो के वजह सँ भी। मुख्य रूप स बहै वाला बर्फ आरू हवा सँ बनलो, बड़े हिमस्खलन मँ बर्फ, चट्टान आरू गाछ बिरीछ क जकड़ी क स्थानांतरित करै के क्षमता होय छै।

हिमस्खलन दो सामान्य रूपों में होता है, या इसके संयोजन: [2] कसकर भरी हुई बर्फ से बने स्लैब हिमस्खलन, जो एक अंतर्निहित कमजोर बर्फ की परत के ढहने से उत्पन्न होते हैं, और ढीली बर्फ से बने ढीले हिमस्खलन। बंद होने के बाद, हिमस्खलन आमतौर पर तेजी से तेज होते हैं और बड़े पैमाने पर और मात्रा में बढ़ते हैं क्योंकि वे अधिक बर्फ पर कब्जा कर लेते हैं। यदि कोई हिमस्खलन काफी तेजी से चलता है, तो कुछ बर्फ हवा के साथ मिल सकती है, जिससे पाउडर हिमस्खलन हो सकता है।

हालांकि वे समानताएं साझा करते प्रतीत होते हैं, हिमस्खलन कीचड़ के प्रवाह, मडस्लाइड, रॉक स्लाइड और सेराक ढहने से अलग होते हैं। वे बर्फ के बड़े पैमाने पर होने वाले आंदोलनों से भी अलग हैं।

हिमस्खलन किसी भी पर्वत श्रृंखला में हो सकता है जिसमें एक स्थायी स्नोपैक होता है। वे सर्दियों या वसंत ऋतु में सबसे अधिक बार होते हैं, लेकिन वर्ष के किसी भी समय हो सकते हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में, हिमस्खलन जीवन और संपत्ति के लिए सबसे गंभीर प्राकृतिक खतरों में से हैं, इसलिए हिमस्खलन नियंत्रण में बहुत प्रयास किए जाते हैं।

हिमस्खलन के विभिन्न रूपों के लिए कई वर्गीकरण प्रणालियाँ हैं, जो उनके उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार भिन्न होती हैं। हिमस्खलन को उनके आकार, विनाशकारी क्षमता, दीक्षा तंत्र, संरचना और गतिशीलता द्वारा वर्णित किया जा सकता है।