हेरोडोटस (/ hɪˈrɒdətəs/ hirr-OD-ə-təs; ग्रीक: Hēródotos; c. 484 - c. 425 ईसा पूर्व) एगो प्राचीन यूनानी इतिहासकार आरू भूगोलवेत्ता छेलै, जे फारसी साम्राज्य (अबै बोडरम,) टर्की) केरो हिस्सा छेकै। हुनका इतिहास लिखै लेली जानलौ जाय छै - ग्रीको-फ़ारसी युद्धो के एगो विस्तृत विवरण। हेरोडोटस ऐतिहासिक घटनाओं की व्यवस्थित जांच करने वाला पहला लेखक था। उन्हें "इतिहास के पिता" के रूप में जाना जाता है, जो उन्हें प्राचीन रोमन वक्ता सिसरो द्वारा प्रदान की गई एक उपाधि थी।[1][2]

इतिहास मुख्य रूप से प्रमुख राजाओं और प्रसिद्ध लड़ाइयों जैसे मैराथन, थर्मोपाइले, आर्टेमिसियम, सलामिस, प्लाटिया और मायकेल के जीवन को कवर करते हैं। उनका काम सांस्कृतिक, नृवंशविज्ञान, भौगोलिक और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि प्रदान करने के लिए मुख्य विषयों से विचलित होता है जो कथा का एक अनिवार्य हिस्सा बनता है और पाठकों को अतिरिक्त जानकारी के स्रोत के साथ प्रदान करता है।

अपने काम में "किंवदंतियों और काल्पनिक खातों" को शामिल करने के लिए हेरोडोटस की आलोचना की गई है। साथी इतिहासकार थ्यूसीडाइड्स ने उन पर मनोरंजन के लिए कहानियाँ बनाने का आरोप लगाया। हालांकि, हेरोडोटस ने समझाया कि उसने जो "देखा और [क्या था] उसे बताया" उसने रिपोर्ट किया। [उद्धरण वांछित] आधुनिक इतिहासकारों और पुरातत्वविदों द्वारा इतिहास के एक बड़े हिस्से की पुष्टि की गई है।