मानव नर बच्चा जबै बङौ होय छै आरू जबै तलक ओकरो बीहा नै होय जाय छै, लङका कहलाबै छै ।

मानव वत्स यानि बच्चा।

ऐगो लड़का ऐगो युवा पुरुष छीकै, आमतौर प ऐगो बच्चा या किशोर जखनी ऊ एक वयस्क होय जाय छै, त होकरा एक आदमी के रूप म वर्णित करलो जाय छै। ऐगू विशिष्ट लड़का आरू ऐगु विशिष्ट लड़की के बीच सबसः स्पष्ट अंतर जननांगता छै हालांकि, अस्पष्ट जननांगों आरू आनुवंशिक रूप स महिला ट्रांसजेन्डर बच्चा के साथ कुछ इंटेर्सैक्स बच्चा क ऐगो लड़का के रूप म वर्गीकृत करलो जाय सकै छै। या स्वयं के पहचान करलो जाय सकै छै। शब्द के लड़का मुख्य रूप स जैविक सेक्स भेद, सांस्कृतिक लिंग भूमिका भेद या दोनों क दर्शाय छै।मानव वत्स अर्थात बच्चा।

एक लड़का एक युवा पुरुष है, आमतौर पर एक बच्चा या किशोर जब वह एक वयस्क हो जाता है, तो उसे एक आदमी के रूप में वर्णित किया जाता है। एक विशिष्ट लड़के और एक विशिष्ट लड़की के बीच सबसे स्पष्ट अंतर जननांगता है हालांकि, अस्पष्ट जननांगों और आनुवंशिक रूप से महिला ट्रांसजेन्डर बच्चों के साथ कुछ इंटेर्सैक्स बच्चों को एक लड़के के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है या स्वयं की पहचान की जा सकती है। शब्द का लड़का मुख्य रूप से जैविक सेक्स भेद, सांस्कृतिक लिंग भूमिका भेद या दोनों को दर्शाता है।

परिभाषा, व्युत्पत्ति, आरू उपयोग संपादन

मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी के अनुसार, एक लड़का जन्म से वयस्कता तक एक पुरुष बच्चा है[१] शब्द "लड़का" मध्य अंग्रेजी बोई, बॉय ("लड़का, नौकर") से आया है, जो अन्य जर्मेनिक से संबंधित है। पूर्वी फ़्रिसियाई बोई ("लड़का, जवान आदमी") और पश्चिम फ़्रिसियाई बोई ("लड़का")। हालांकि सटीक व्युत्पत्ति अस्पष्ट है, अंग्रेजी और फ़्रिसियाई रूप शायद पहले के एंग्लो-फ़्रिसियाई *bō-ja ("छोटा भाई") से प्राप्त हुए हैं, जो जर्मनिक मूल का एक छोटा रूप है * बी- ("भाई, पुरुष संबंध"), प्रोटो-इंडो-यूरोपीय *'भा-, *भट- ("पिता) से , भाई साहब")। जड़ भी पाई जाती है नार्वेजियन डायलेक्टल बोआ ("भाई"), और, एक पुन: प्रतिरूपित संस्करण के माध्यम से *बी-बी through-, in पुराना नॉर्स बोफी, डच boef "(आपराधिक) नेव, दुष्ट", जर्मन बुबे ("गंभीर, दुष्ट, लड़का")। इसके अलावा, यह शब्द बिया, एक एंग्लो-सैक्सन व्यक्तिगत नाम से संबंधित हो सकता है।[२]

 
Poor Neapolitan children
 
Tanzanian boy transporting fodder

विशिष्ट उपयोग संपादन

रेस संपादन

ऐतिहासिक रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में, "लड़का" न केवल घरेलू लोगों के लिए एक "तटस्थ" शब्द था, बल्कि अश्वेत पुरुषों के लिए एक अपमानजनक शब्द भी था; इस शब्द का तात्पर्य एक अधीनस्थ स्थिति से है।[३][४][५][६] थॉमस ब्रांच, एक प्रारंभिक अफ्रीकी-अमेरिकी सेवेंथ-डे एडवेंटिस्ट मिशनरी टू न्यासालैंड (मलावी) ने मूल छात्रों को "लड़कों" के रूप में संदर्भित किया:साँचा:उद्धरणन्यू जर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी और केंटकी के पूर्व कांग्रेसी ज्योफ डेविस सहित कई राजनेताओं की सार्वजनिक रूप से एक अश्वेत व्यक्ति को "लड़का" कहने के लिए आलोचना की गई है।[५][६]फ्लोयड मेवेदर जूनियर और कॉनर मैकग्रेगर के बीच 2017 बॉक्सिंग बाउट को बढ़ावा देने वाले एक कार्यक्रम के दौरान, बाद वाले ने पूर्व को "मेरे लिए नृत्य करने के लिए कहा, लड़का ।"[७]टिप्पणी ने मेवेदर और आंद्रे वार्ड सहित कई मुक्केबाजों के साथ-साथ मैकग्रेगर पर नस्लवाद का आरोप लगाने के लिए कई टिप्पणीकारों का नेतृत्व किया.[७][८][९][१०]

जीव विज्ञान संपादन

लिंग निर्धारण संपादन

मानव लिंग निषेचन पर निर्धारित होता है जब जीन टिक सेक्स ज़ीगोट को एक शुक्राणु सेल द्वारा प्रारंभ किया गया है। या तो एक एक्स या वाई गुणसूत्र होता है। यदि इस शुक्राणु कोशिका में एक X गुणसूत्र होता है, तो यह अंडाणु के X गुणसूत्र के साथ मेल खाएगा और एक लड़की विकसित होगा। Y गुणसूत्र ले जाने वाली शुक्राणु कोशिका के परिणामस्वरूप XY संयोजन होता है, और एक लड़का विकसित होगा।[११]

गर्भाशय केरो विकास आरू जननांग मँ संपादन

 
Armenian boys at play

छह से सात सप्ताह के गर्भ में पुरुष भ्रूण में, "Y गुणसूत्र पर एक जीन की अभिव्यक्ति उन परिवर्तनों को प्रेरित करती है जिसके परिणामस्वरूप वृषण का विकास होता है"। लगभग नौ सप्ताह के गर्भ में, पुरुष भ्रूण द्वारा टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के परिणामस्वरूप पुरुष प्रजनन प्रणाली का विकास होता है।[१२]पुरुष प्रजनन प्रणाली में बाहरी और आंतरिक दोनों अंग शामिल हैं। बाहरी अंगों में लिंग, अंडकोश, और अंडकोष (या वृषण) शामिल हैं। लिंग एक बेलनाकार अंग है जो स्पंजी ऊतक से भरा होता है। यह लड़कों द्वारा मूत्र को बाहर निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अंग है। खतना नामक प्रक्रिया में कुछ लड़कों के लिंग की चमड़ी को हटा दिया जाता है। अंडकोश लिंग के पीछे त्वचा की एक ढीली थैली होती है जिसमें अंडकोष होते हैं। अंडकोष अंडाकार आकार के गोनाड होते हैं। एक लड़के के पास आमतौर पर दो अंडकोष होते हैं। आंतरिक पुरुष प्रजनन अंगों में वास डिफेरेंस, स्खलन नलिकाएं, मूत्रमार्ग, सेमिनल वेसिकल्स और प्रोस्टेट ग्रंथि शामिल हैं।[१३][१४]

शारीरिक परिपक्वता संपादन

यौवन वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा बच्चों के शरीर वयस्क शरीर में परिपक्व हो जाते हैं जो प्रजनन में सक्षम होते हैं। औसतन, लड़के ११-१२ साल की उम्र में यौवन शुरू करते हैं और १६-१७ साल की उम्र में यौवन पूरा करते हैं।[१५][१६] लड़कों में, यौवन की शुरुआत अंडकोष और अंडकोश के बढ़ने के साथ होती है। लिंग का आकार भी बढ़ जाता है और एक लड़के के जघन बाल विकसित हो जाते हैं। एक लड़के के अंडकोष में भी शुक्राणु बनने लगते हैं। वीर्य का निकलना, जिसमें शुक्राणु और अन्य तरल पदार्थ होते हैं, स्खलन कहलाता है।[१७] यौवन के दौरान, एक लड़के का सीधा लिंग स्खलन वीर्य और महिला को गर्भवती करने में सक्षम हो जाता है। [१३][१४]एक लड़के का पहला स्खलन उसके विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।[१८]औसतन, एक लड़के का पहला स्खलन १३ साल की उम्र में होता है।[१९]कभी-कभी नींद के दौरान स्खलन होता है; इस घटना को रात उत्सर्जन के रूप में जाना जाता है।[१७]

जब एक लड़का यौवन तक पहुंचता है, टेस्टोस्टेरोन माध्यमिक यौन विशेषताओं के विकास को ट्रिगर करता है। एक लड़के की मांसपेशियां आकार और द्रव्यमान में बढ़ जाती हैं, उसकी आवाज गहरी हो जाती है, उसकी हड्डियाँ लंबी हो जाती हैं और उसके चेहरे और शरीर का आकार बदल जाता है।[२०]यौवन के दौरान अंडकोष से टेस्टोस्टेरोन का बढ़ा हुआ स्राव पुरुष माध्यमिक यौन विशेषताओं को प्रकट करने का कारण बनता है।[२१] पुरुष माध्यमिक यौन विशेषताओं में शामिल हैं:

 
Adolescent boys in Uruguay

लिंग मानदंड संपादन

जो लड़के लिंग के नियमों का उल्लंघन करते हैं, उन्हें दुर्व्यवहार का अधिक खतरा हो सकता है, और लिंग-अनुरूप साथियों की तुलना में अधिक अवसाद का अनुभव हो सकता है, साथ ही माता-पिता और साथियों से सामाजिक कलंक[२५][२६][२७]

  • कुछ संस्कृतियों में, एक पुरुष बच्चे (लड़के) के जन्म को समृद्ध माना जाता है।[२८]

ई भी देखौ संपादन

  1. https://www.merriam-webster.com/dictionary/boy
  2. See:
    • Etymology Online -"लड़के" के लिए प्रवेश
    • एच. एच. मालिनक्रोड्ट, लैटिन-नीदरलैंड्स वोर्डनबोएक (लैटिन-डच शब्दकोश)
    • वेबस्टर्स सेवेंथ न्यू कॉलेजिएट डिक्शनरी
    • लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  3. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  4. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  5. ५.० ५.१ लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  6. ६.० ६.१ लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  7. ७.० ७.१ लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  8. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  9. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  10. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  11. Fauci et al. 2008, pp. 2339–2346.
  12. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  13. १३.० १३.१ लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  14. १४.० १४.१ लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  15. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  16. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  17. १७.० १७.१ लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  18. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  19. (Jorgensen & Keiding 1991).
  20. २०.० २०.१ २०.२ २०.३ २०.४ २०.५ २०.६ लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  21. Van de Graaff & Fox 1989, p. 933-4.
  22. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  23. २३.० २३.१ लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  24. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  25. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  26. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  27. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।
  28. लुआ त्रुटि मोड्यूल:Citation/CS1/Utilities में पंक्ति 38 पर: bad argument #1 to 'ipairs' (table expected, got nil)।